NCLT ने एयर इंडिया और विस्तारा के विलय को मंजूरी दी

नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) ने एयर इंडिया और विस्तारा के विलय को मंजूरी दी

नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) ने एयर इंडिया और विस्तारा के विलय को मंजूरी दे दी है, जिससे उनके दुनिया के सबसे बड़े एयरलाइन समूहों में से एक बनने का रास्ता साफ हो गया है। विलय के बाद, सिंगापुर एयरलाइंस के पास एयर इंडिया में 25.1 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी। विस्तारा सिंगापुर एयरलाइंस और टाटा समूह का संयुक्त उद्यम है।

Air India

एनसीएलटी की चंडीगढ़ पीठ ने 31 पन्नों के फैसले में टैलेस, एयर इंडिया और विस्तारा को शामिल करते हुए व्यापक पुनर्गठन योजना को मंजूरी दी। यह टाटा समूह का हिस्सा है। एयर इंडिया को उम्मीद है कि इस साल के अंत तक विलय पूरा हो जाएगा। एनसीएलटी की चंडीगढ़ पीठ ने कहा कि योजना को दोनों एयरलाइन कंपनियों के शेयरधारकों और लेनदारों से पहले ही आवश्यक मंजूरी मिल चुकी है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

एनसीएलटी के आदेश में क्या कहा गया?

एनसीएलटी के आदेश में याचिकाकर्ता कंपनियों और उनके शेयरधारकों के बीच कंपनी अधिनियम, 2013 की धारा 230 से 232 और अन्य प्रावधानों के तहत व्यापक पुनर्गठन योजना को मंजूरी दी गई है। इसमें कहा गया है कि यह योजना कंपनियों और उनके संबंधित शेयरधारकों के लिए बाध्यकारी होगी। आदेश में यह भी उल्लेख किया गया है कि कंपनियां इस आदेश की तारीख से नौ महीने के भीतर प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के लिए सिंगापुर एयरलाइंस (विस्तारा के शेयरधारक) से आवश्यक अनुमोदन और नागरिक उड्डयन विनियमन (सीएआर) के संबंध में डीजीसीए/एमओसीए (नागर विमानन महानिदेशालय/नागर विमानन मंत्रालय) से अनुमोदन का अनुपालन सुनिश्चित करेंगी। इस साल मार्च में सिंगापुर के प्रतिस्पर्धा और उपभोक्ता आयोग (सीसीसीएस) ने प्रस्तावित विलय को सशर्त मंजूरी दी थी। सितंबर 2023 में इस सौदे को कुछ शर्तों के साथ सीसीआई से मंजूरी मिली। टाटा समूह ने जनवरी 2022 में घाटे में चल रही एयर इंडिया का परिचालन अपने हाथ में ले लिया।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top